bhavlingisant.com

संक्षिप्त परिचय

आचार्य श्री का जन्म भारत के उत्तर प्रदेश के एटा जिले के जलेसर कस्बे के कोसमा ग्राम में अश्विन कृष्ण सप्तमी वर्ष 1973 के शुभ अवसर पर हुआ था।

श्री नेमीचंद्र के पिता श्री बिहारी लाल और माता कटोरीबाई ने कभी नहीं सोचा था कि उनका पुत्र एक दिन भारत का संत शिरोमणि बनेगा। जातक पदावती परवल और वंश की कीर्ति को चमकाएगा।

आचार्य श्री को विभिन्न शुभ चिन्हों से अलंकृत किया गया। दाहिने पैर में पद्मचक्र, हृदय में श्रीवत्स, शरीर में विभिन्न तिल, कंचन वर्ण आदि उनकी महानता सिद्ध करते हैं।

जीवन की सैर

आचार्य श्री का जन्म 1973 में भारत के उत्तर प्रदेश के एटा जिले के जलेसर कस्बे के कोसमा ग्राम में हुआ था। वह अश्विन कृष्ण सप्तमी 1973 का शुभ दिन था। उनके जन्म के 6 महीने के भीतर ही उनकी मां का देहांत हो गया, मां के अलग होने के बाद पिता और चाची दुर्गादेवी ने पाला-पोसा।

श्री नेमीचंद्र के पिता श्री बिहारी लाल और माता कटोरीबाई ने कभी नहीं सोचा था कि उनका पुत्र एक दिन भारत का संत शिरोमणि बनेगा। जातक पदावती परवल और वंश की कीर्ति को चमकाएगा।

लड़के नेमीचंद ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गांव के स्कूल में पूरी की। उसके बाद उन्होंने गोपालदास वरैया को दिया। साथ ही जैन सिद्धांत विद्यालय मुरैना से शास्त्री की परीक्षा उत्तीर्ण की। णमोकार मंत्र के प्रति उनकी अगाध श्रद्धा थी। उत्तर लिखने से पहले कॉपी के ऊपर णमोकार मंत्र लिखा होगा। शास्त्री की परीक्षा पास करने के बाद पं नेमीचंद ने प्रिंसिपल के तौर पर पढ़ाना शुरू किया।

सम्मेद शिखर जी की वंदना – एक समय की बात है जब वे दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर बिना किसी रुकावट के सिद्धभूमि श्री सम्मेद शिखरजी के चक्र पर चले और रास्ते में विभिन्न बाधाओं का सामना करने के बाद तीर्थयात्रा करने में सफल हुए और महान संचित किया।

तीर्थवंदना की घटना – तीर्थ वंदना से लौटकर साइकिल टूट गई। उसे कोई दुकान नहीं दिखी, वह मंत्र का जाप करते हुए जंगल में चला गया। जब तक उन्होंने दाढ़ी वाले बाबा और साइकिल की दुकान नहीं देखी। पंडित जी के कहने पर उस व्यक्ति ने साइकिल सुधार दी। पण्डित जी आगे बढ़े और फिर वापस जाकर जाँच करने लगे कि कहीं दुकान पर पम्प तो नहीं रह गया है। पर आश्चर्य! पंडित जी हैरान रह गए क्योंकि न दुकान थी और न दाढ़ी वाले बाबा, सिर्फ पंप लगा हुआ था।

वैराग्य और दीक्षा – जब वे जयपुर के 108 चंद्रसागर जी महाराज के दर्शन करने गए, तो उन्होंने शूद्र जल का त्याग किया और वहीं चार माह अध्ययन कार्य किया। कई संस्थाओं में अध्ययन कार्य करने के पश्चात् कुचामन रोड स्थित श्री नेमिनाथ विद्यालय के प्रधानाधयापक चुने गये। वहां 108 श्री वीरसागर जी का संघ पधारा और आपने द्वितीय प्रतिमा के व्रत ग्रहण किये। व्रतों में क्रमशः वृद्धि होती गई और आपने अखण्ड ब्रह्मचर्य व्रत लेकर सातवीं प्रतिमा धारण की।

सं. 2007 प्रथम आषाढ़ वदी पंचमी को बड़वानी सिद्धक्षेत्र पर श्री 108 आचार्य शांतिसागर जी की आज्ञा से आचार्य श्री महावीर कीर्ति जी महाराज ने आपको क्षुल्लक दीक्षा दी और आप क्षुल्लक श्रषभसागर कहलाने लगे। माघ सुदी 13 सं. 2009 में धर्मपुरी (निवास) पहुंचकर ऐलक दीक्षा ली और सुधर्मसागर के नवीन नाम से संस्कारित हुए। पुनः सोनागिर क्षेत्र पर फागुन सुदी 13 सं. 2009 को निर्गन्थ दीक्षा ली और आपका नाम श्री विमलसागर रखा गया। मुनि दीक्षा के उपरान्त आपने 8 वर्ष कठोर तपस्या और गहन स्वाध्याय किया तथा उत्तर दक्षिण भारत का भ्रमण किया। कुछ समय उपरान्त आपने अपना निज का संघ बनाया तथा अगहर वदी 2 सं. 2018 को टूंडला (आगरा) में पं.माणिकचंद जी धर्मरत्न एव विशाल जन समूह के बीच आपको आचार्यत्व पद दिया गया।

चुनौतियाँ – उनका पूरा जीवन उपसर्गों और घटनाओं के बारे में रहा है। जब वे बंधाजी (टीकमगढ़) के चरम क्षेत्र में पहुंचे तो एक स्थान पर सूखा कुआं था और जब श्री आदि प्रभु ने अपना प्रक्षालित जल डाला तो कुएं का सूखा जल जल बन गया। मिर्जापुर के रास्ते में एक शेर और एक विशालकाय अजगर था। जौनपुर जाने वाले रास्ते में एक रेलवे चौकी पर एक भयानक सांप उसके सामने तीन घंटे लेटा रहा, जहाँ उसे रात को आराम करना था।

शुभ संकेत – आचार्य श्री को विभिन्न शुभ चिन्हों से सजाया गया था। दाहिने पैर में पद्मचक्र, हृदय में श्रीवत्स, शरीर में विभिन्न तिल, कंचन वर्ण आदि उनकी महानता सिद्ध करते हैं।

Scroll to Top