अखरोट के फायदे (Walnut in hind), अखरोट कब और कैसे खायें जैसे कई सवालों के जवाब जानेंगे। अखरोट खाने से दिमाग और याददाश्त तेज होती है। अखरोट मोटापा नहीं बढ़ाता है। अखरोट में आयरन, विटामिन C, विटामिन E, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन B6, कॉपर, मैंगनीज, फोस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

अखरोट के फायदे | Akhrot khane ke fayde in hindi

1) अखरोट दिमाग तेज करे –  अखरोट की गिरी देखने में मनुष्य के दिमाग की बनावट जैसा लगता है और रिसर्च में देखा गया कि वाकई अखरोट दिमाग के लिए एक अच्छा टॉनिक है.

2) अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है, डिप्रेशन और बढती उम्र की वजह से दिमाग पर पड़ने वाले असर कम होते हैं.

रिसर्च में बढती उम्र के लोगों को भी अखरोट खाने से याददाश्त तेज होने का प्रमाण मिला है.

3) अखरोट में पाए जाने विटामिन E, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, पॉलीफेनोल्स जैसे न्यूट्रीशन दिमाग के कई जरूरी काम याददाश्त, सीखने की क्षमता, तनाव सहने की क्षमता, Mental flexibility में वृद्धि करता है.

4) अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसे खाने से मोटापा नहीं बढ़ता है. अखरोट मेटाबोलिज्म तेज करता है और मूड ठीक करता है.

5) अखरोट में 65% हेल्दी फैट और 15% प्रोटीन होता है. इसका फैट मोटापा बढ़ाने वाला फैट नहीं है.


पुरुषों को अखरोट खाने के फायदे  | Akhrot for Vitality for Men in hindi

6) अखरोट का सेवन पुरुषों की प्रजनन क्षमता में वृद्धि करता है. अखरोट पुरुषों में शुक्राणु के आकार, गतिशीलता और लाइफ बढ़ाने का काम करता है.

7) अखरोट (Walnut in hindi) में पाए जाने वाला तांबा हड्डी व नर्वस सिस्टम स्वस्थ बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. ताम्बा (Copper) हड्डियों के बनावट में सघनता लाता है, जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं और गठिया होने के खतरे कम होते हैं.


रोज कितना अखरोट खाएं | Akhrot benefits in hindi

8) एक दिन भर में करीब 10 से 25 ग्राम अखरोट खाना शरीर के लिए काफी है, मतलब करीब 3-4 अखरोट खाना sufficient है.

9) अखरोट में किसी भी सूखे मेवा से ज्यादा एंटी-ओक्सिडेंट होते हैं. यह इसमें पाए जाने वाले विटामिन E, मेलाटोनिन, पालीफेनोल्स की वजह से होता है.

10) अखरोट बुरे कोलेस्ट्रॉल (LDL) से धमनियों को होने वाले नुकसान से बचाता है.

11) अखरोट में किसी भी सूखे मेवा से ज्यादा ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जोकि आँखों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

12) अखरोट Omega 3 fatty acids के साथ ही Omega 6 fatty acids का भी अच्छा स्रोत है. मांसाहारी लोगों को Omega 3 fatty acids मछली से मिला जाता है, जबकि शाकाहारी लोग इसे अखरोट खाकर हासिल कर सकते हैं.

13) अखरोट का सेवन गाल-ब्लैडर में स्टोन बनने के खतरे को कम करता है.


अखरोट खाने से बाल सुंदर बने | Akhrot balo ke liye

14) अखरोट खाने से अच्छे बाल आते हैं और बाल लम्बे, मजबूत और घने बनते हैं. अखरोट में पाए जाने वाले बहुत से विटामिन, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंटस बालों की जड़ मजबूत करते हैं और सर की स्किन को डैंड्रफ से मुक्त करते हैं

15) दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने में अखरोट (Walnut) लाभदायक है क्योंकि इसमें कैल्शियम के साथ फ़ास्फ़रोस भी होता है. फोस्फोरस और कैल्शियम साथ लेने से दांत और हड्डी का बनना और मजबूत होने के फायदे मिलते हैं.

अखरोट जवान बनाये रखे | Walnut benefits for anti aging in hindi 

16) अखरोट में शरीर के लिए जरुरी फैटी एसिड्स और तेल होते हैं जिसमें Anti-aging गुण पाए जाते हैं. नियमित अखरोट (Walnut) खाने से स्किन व शरीर पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नहीं आते.

17) इसके अलावा बुढ़ापा आने पर शरीर के कई मुख्य कार्य जैसे चलना, सेल्फ-केयर आदि में दिक्कत नहीं होती है. ऐसा अखरोट में पाए जाने वाले जरुरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, लाभदायक फैट्स, हेल्दी प्लांट कंपाउंड्स की वजह से होता है.

18) अखरोट खाना शरीर को कई तरह के कैंसर से बचाता है जैसे ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, Colo rectal cancer आदि.


अखरोट के फायदे गर्भवती औरतों के लिए | Akhrot for pregnant woman

19) गर्भवती औरतों के लिए थोडा सा अखरोट रोज खाना फायदेमंद है. अखरोट में पाए जाने वाला फोलिक एसिड गर्भवती स्त्रियों को जन्म दोष (Birth defects) से बचाता है. अखरोट में Vitamin B Complex पाया जाता है, जोकि गर्भ के बढ़ने के लिए जरुरी होता है.


अखरोट के फेस पैक लगाने के लाभ | Akhrot ka face mask

20) अखरोट का फेस मास्क लगाने से चेहरे में चमक आती है और आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स कम होते हैं. यह चोट के निशान हल्के करता है और स्किन को न्यूट्रीशन देता है.

अखरोट का फेस मास्क अखरोट का पीसकर बनाये पाउडर को दही, बेसन, गुलाब जल में मिलाकर बनाया जाता है. इसे चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट हल्के हाथों से गोल-गोल हल्की मालिश करें, फिर सूखने दें. 15-20 मिनट में जब ये सूख जाये तो ठंडे पानी से मुंह धो लें.

21) अखरोट का तेल आँखों के नीचे मालिश करने से काले निशान (Dark circles) ठीक होते हैं.


अखरोट के छिलके के फायदे –

22) शीघ्रपतन में अखरोट के छिलके की राख को 5-10 ग्राम गुड़ के साथ मिलाकर इसकी 5-10 ग्राम मात्रा लेने से फायदा मिलता है.

23) अखरोट के कड़े छिलके का चूर्ण (Powder) को ——- में मिलाकर 2 चम्मच लेने से औरतों के पीरियड से जुड़ी परेशानियों में फायदा मिलता है. इस उपाय को दिन में 2 बार लेने से कब्ज भी ठीक होता है.

24) पेट के कीड़े दूर करने के लिए अखरोट की छाल को पानी में उबालकर बनाया हुआ काढ़ा पियें, लाभ होगा.


अखरोट ब्लड प्रेशर कम करे | Akhrot benefits for High Blood pressure

25) हाई ब्लड प्रेशर कम करने में अखरोट फायदेमंद है. इस प्रकार अखरोट दिल की बिमारियों (Heart problems) के खतरे से बचाता है. ऐसे लोग जिनका ब्लड प्रेशर टेंशन की वजह से बढ़ जाता है, उनके लिए भी अखरोट खाना हाई ब्लड प्रेशर कम करने का काम करता है.


अखरोट डायबिटीज से बचाव करे –

26) अखरोट (Walnut) खाना टाइप 2 डायबिटीज होने की सम्भवनायें कम करता है. अखरोट वेट कण्ट्रोल और ब्लड शुगर कम करने का काम करता है.

अखरोट दिल के मरीजों के लिए | Akhrot for heart patients in hindi

27) अखरोट में पाए जाने वाले Omega 3 fatty acids में Alpha-linolenic acids नामक एक जरुरी फैट होता है जोकि दिल की बीमारियों से बचाव करता है.

28) अखरोट में सेहत के लिए फायदेमंद एंटी ओक्सिडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह एंटी-ओक्सिडेंट पाने के सबसे अच्छे स्रोत में टॉप पर है. Anti-Oxidant दिल की बीमारी और कैंसर के खतरे को कम करता है और दिल को मजबूत बनाता है.

29) अखरोट हार्ट पेशेंट के लिए 3 तरीके से काम करता है.
1. बुरे कोलेस्ट्रॉल (LDL) को घटाता है
2. जलन और सूजन कम करता है
3. खून की धमनियों में प्लाक जमने के खतरे को कम करता है.

(Plaque एक तरह का अवरोध है, जोकि खून में पाए जाने वाले फैट, कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम आदि से मिलकर बना होता है. प्लाक नसों को जाम करने लगता है, जिससे साफ़ खून को दिल और अंगों तक पहुंचने में दिक्कत होती है.)